Connect with us

RATLAM

राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन 13 से 23 सितंबर तक किया जाएगा

Published

on

एल्‍बेंडाजोल की गोली घर-घर जाकर खिलाई जाएगी

रतलाम 07 सितम्बर 2001/ रतलाम जिले में राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत 1  वर्ष से 19 वर्ष की आयु समूह के बच्‍चे एवं किशोरी बालक बालिकाओं को गृह भ्रमण के द्वारा मैदानी कार्यकर्ता जैसे आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ता, एएनएम और आशा सहयोगिनी द्वारा 13 से 23 सितंबर तक कोविड के सारे सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए एल्‍बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। रतलाम जिले में लगभग साढे पॉच लाख से अधिक बच्‍चों को कुमिमुक्ति की दवा खिलाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि बच्‍चों में कृमि संक्रमण के कारण खून की कमी, कुपोषण, कमजोरी,  थकावट एवं बीमारियों की आशंका रहती है। बच्‍चों में कृमि नियंत्रण से लाभ होता है जिनमें अनीमिया नियंत्रण प्रतिरक्षा में सुधार, पौष्टिकता बढना, समुदाय में कृमि संक्रमण को कम करने में मदद, स्‍कूल-आंगनवाडी में एकाग्रता एवं उपस्थिति में सुधार कार्यक्षमता में सुधार आदि मुख्‍य हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील ने बताया कि कृमि संक्रमण से बचने के लिए नाखून साफ एवं छोटे रखें, हमेशा साफ पानी पिऐं,  अपने हाथ साबुन से धोंएं विशेषकर खाना खाने से पहले और शौच जाने के बाद। साफ पानी से फल और सब्जियों को धोएं, खाने को हमेशा ढंककर रखें, खुले में शौच ना करें हमेशा शौचालय का प्रयोग करें। आसपास सफाई रखें , पैरों में जूते/ चप्‍पल पहनें।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ4 mins ago

फॉरेस्ट बाय हार्टफूलनेस प्रोजेक्ट के तहत कलेक्टर श्री बाथम तथा अधिकारियों ने पहाड़ी पर पौधारोपण किया

झाबुआ6 mins ago

आय दो गुना करने के दावे करती है भाजपा सरकार, लेकिन लागत कर दी 10 गुना – सैलाना में हजारों ट्रेक्टरो के साथ निकली किसान न्याय यात्रा,किसानों ने जताया आक्रोश – पूर्व विधायक गेहलोत और सुसनेर विधायक बापूसिंह के नेतृत्व में किसानों ने भरी हुंकार

जोबट13 hours ago

जोबट – एसडीएम अर्थ जैन ने किया अस्पताल का औचक निरीक्षण ।

पेटलावद18 hours ago

पटवारी संघ ने ज्ञापन देकर पटवारी के साथ अभद्र व्यवहार करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की।

झाबुआ19 hours ago

21 सितम्बर को सफाई मित्रों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा*

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!