Connect with us

RATLAM

जिले के किसानों को उपलब्ध कराएंगे अंतर्राष्ट्रीय बाजार, अग्रणी कंपनी के साथ हुई किसानों की बैठक कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम की नई पहल

Published

on

रतलाम 18 सितंबर 2021/ कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा रतलाम जिले के किसानों को अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराने के लिए एक नई पहल की गई है। किसानों को उनकी फसल का बेहतर मूल्य मिलेफसल की ब्रांडिंग होप्रमाणीकरण किया जा सके। निर्यात के व्यापक द्वार खुलेविश्व के किसी भी बाजार में रतलाम जिले का किसान अपनी फसल बेच सकेइसके लिए कलेक्टर द्वारा वैश्विक क्षेत्र में अग्रणी कंपनी देहात इंडिया के प्रतिनिधियों के साथ रतलाम जिले के प्रगतिशील किसानों की बैठक आयोजित की गई।

रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के 15 से 20 गांवों के लगभग 75 किसान बैठक में मौजूद थे। कलेक्टर ने कहा कि रतलाम जिले के किसानों को अभी लोकल या वन-टू-वन मार्केट उपलब्ध है। प्रशासन जिले के किसानों को सिस्टमैटिक ढंग से अन्तरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराना चाहता हैं जहां उनकी फसलों को वाजिब मूल्य मिल सके। जिला प्रशासन देहात इंडिया एवं इसके जैसी अन्य अग्रणी कंपनियों के साथ किसानों का समन्वय करवाकर जिले में पैदा होने वाली फसलों को अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराना चाहता हैं।

कलेक्टर ने कहा कि रतलाम जिले में प्रचुर मात्रा में उद्यानिकी एवं कृषि उपज पैदा की जाती है परंतु किसान के पास ऐसा अवसर होना चाहिए कि उसे अपनी सुविधा के अनुसार बाजार मूल्य मिल सके। किसानों को पश्चिम महाराष्ट्र के किसानों जैसी वैश्विक बाजार की सुविधा उपलब्ध हो सके। ज्यादा से ज्यादा निर्यात अवसर मिलेअच्छी कीमत मिले। जिले की फसलों को प्रमाणीकरण मिले उनकी ब्रांडिंग हो जिले के ग्राम रियान की लहसुन को जीआई टैग दिलाने के लिए प्रशासन प्रयासरत हैं।

इस दौरान मौजूद देहात इंडिया कंपनी के प्रतिनिधि श्री हरेंद्र सिंह तथा श्री श्याम सुंदर ने कंपनी के संबंध में किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि कम्पनी द्वारा किसानों को मार्गदर्शन दिया जाता है। अन्तरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराया जाता है जहां उनको फसल का अच्छा मूल्य प्राप्त हो सकता है। किसानों तथा बाजार के मध्य कम्पनी प्लेटफार्म के रुप में कार्य करती है।

कंपनी प्रतिनिधियों तथा जिले के प्रगतिशील किसानों के मध्य हुई चर्चा के बाद कलेक्टर ने कहा कि अब जिले का किसान बदलते परिवेश में खुद तय करेगा कि उसे अपनी फसल के वाजिब मूल्य हेतु कौन से बाजार का चयन करना है। किस समय फसल को बेचना है। इससे जिले का किसान और समृद्ध होगा। कलेक्टर ने कहा कि देहात के अलावा और भी अग्रणी कंपनियों की सेवाओं का लाभ जिले के किसानों को दिलवाने के लिए प्रशासन प्रयासरत हैं। बैठक में उपसंचालक कृषि श्री विजय चौरसियासंचालक उद्यानिकी श्री पी.एस. कनेल भी उपस्थित थे। इस दौरान चर्चा में ग्राम सिमलावदा के प्रगतिशील किसान श्री बिहारीलाल पाटीदारग्राम रियावन के श्री कपिल धाकड, बिलपांक के श्री धन्नालाल पाटीदारबिरमावल के श्री मोहनलाल पाटीदारग्राम नौगांवा के श्री ओमप्रकाश पाटीदारबांगरोद के श्री खेमचंद धाकड़ आदि किसानों ने चर्चा में हिस्सा लिया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ31 mins ago

जीनाग्या छाजेड़ ने सेवाभारती प्रकल्प पर सहयोग राशी भेट की

झाबुआ2 hours ago

जिले में विकास कार्यों को तेज़ी से पूरा करने पर दें जोर, समय-सीमा का सख्ती से हो पालन – प्रभारी मंत्री श्री काश्यप बैठक में अनुपस्थित स्मार्ट सिटी सीईओ को नोटिस देने के निर्देश प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिले की परिचयात्मक समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ2 hours ago

भोपाल की बैठक में रतलाम के सी.एम.राईज स्कूल की उपलब्धि पर करतलध्वनि से स्वागत

झाबुआ2 hours ago

नवरात्रि मे कस्तूरबा नगर गरबा समिति करेगी नवाचार फूहड़ गीत नही बजेगे, पाश्चात्य परिधान नही चलेंगे

झाबुआ2 hours ago

फॉरेस्ट बाय हार्टफूलनेस प्रोजेक्ट के तहत कलेक्टर श्री बाथम तथा अधिकारियों ने पहाड़ी पर पौधारोपण किया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!