Connect with us

झाबुआ

आओ पता लगाएं :- जिले में वह कौन सफेद कोट का काला कारोबारी हैं जो अवैध रूप से विस्फोटक सामग्री बेचकर रोडपति से करोड़पति बना…

Published

on

झाबुआ – मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले के पेटलावद में हूए विस्फोटक सामग्री के भंडारण में हुए विस्फोट के कारण करीब 78 लोगों को अपनी जान गवाना पड़ी थी । इस तरह के विस्फोटक सामग्री के भंडारण के कारण हुए बलास्ट मे कई लोगों के घर भी तबाह हुए थे । पेटलावद बलास्ट के.बाद कुछ समय तक यह अवैध व्यापार बंद रहा । लेकिन अब जिले में पुन: एक सफेद कोट का काला कारोबरी है जो अवैध रूप से इस तरह के विस्फोटक सामग्री बेचकर रोडपति से करोड़पति बना गया…। आओ पता लगाएं वह कौन सफेद कोट का काला कारोबारी हैं ।

पेटलावद में जिलेटिन रॉड और डेटोनेटर में हुए ब्लास्ट ने पूरे शहर को तबाह कर दिया था ।जिले में खनन माफियाओं के वर्चस्व के साथ ही अवैध खनन और उसमें विस्फोटकों का प्रयोग भी चरम पर है इन विस्फोटों के लिए जिलेटिन राड का प्रयोग किया जाता है । जानकारी अनुसार जिलेटिन की छड़ों का प्रयोग खदानों और कुएं की खुदाई में किया जाता है जिलेटिन काफी सस्ता एक्सप्लोसिव है लेकिन इसे रखना खतरनाक होता है काफी विस्फोटक होने की वजह से जिलेटिन रॉड को रेत के बोरों में भरकर रखा जाता है ताकि ब्लास्ट होने पर कोई ठोस वस्तु लोगों को अपनी चपेट में ले कर घायल न कर दे । जिलेटिन से बनी छोड़ो का प्रयोग गिट्टी क्रेशर पर चट्टानों को तोड़ने के लिए किया जाता है पहाड़ों को तोड़ने के लिए भी विस्फोटक के तौर पर इस्तमाल किया जाता है कई क्षेत्रों में भी अवैध निर्माण तोड़ने के लिए विस्फोटक विशेषज्ञ जिलेटिन का प्रयोग करते हैं । हालांकि इस दौरान काफी सावधानी रखी जाती है । डेटोनेटर वह होता है जिसकी मदद से बम को सक्रिय किया जाता है सामान्य भाषा में इसे ट्रिगर भी कह सकते हैं इसका इस्तेमाल गड्ढा खोदकर छुपाए गए बमों इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस सेल में किया जाता है डेटोनेटर से बम की विस्फोटक क्षमता बढ़ जाती है । जिलेटिन की छड़ों को आवश्यकतानुसार पतले तारों से जोड़कर भी विस्फोट किया जाता है.। पेटलावद मे विस्फोटक सामग्री में हुए ब्लास्ट के कारण काफी जनहानि के बाद इस तरह के अवैध व्यापार करने वालों ने अपने सारे व्यापार बंद कर दिए थे । जिले में इस तरह के विस्फोटक सामग्री के संभवत: दो ही लाइसेंस धारी है जिन्हें भी एक निर्धारित मात्रा में ही इस तरह की सामग्री का भंडारण या प्रयोग करना है । वही पेटलावद ब्लास्ट के बाद अब सब कुछ सामान्य होने के बाद जिले में एक सफेद कोट का कालो कारोबारी इस तरह के अवैध व्यापार में संलिप्त होता जा रहा है ये कारोबारी झाबुआ जिले के अलावा और अलीराजपुर जिले में भी इस तरह की विस्फोटक सामग्री अवैध रूप से विक्रय कर रहा है । वही जिलेटिन राड और अन्य विस्फोटक सामग्री को करीब 5 गुना अधिक दामों में बेचकर यह व्यापारी अपनी जेबे लगातार गर्म कर रहा है यह काला कारोबारी इन विस्फोटक सामग्री का व्यापार लगातार अवैध रूप से कर रहा है और दिन दुगनी रात चौगुनी की तर्ज पर विकास भी कर रहा है और अब तो इस व्यापारी के हौसले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं और यह इस तरह के विस्फोटक सामग्री के अवैध व्यापार का बादशाह बन बैठा है जो इन सामग्रियों को मनमाने दामों में बेचकर रोडपति से करोड़पति बन गया हैं । कहीं ऐसा ना हो इस सफेद कोट के काला कारोबारी की आर्थिक लालच के कारण जिले में कहीं पुन: किसी हादसे की पूनावृत्ति ना हो जाए । शासन प्रशासन इस ओर ध्यान देकर इस तरह के अवैध रूप से विस्फोटक सामग्री के व्यापार पर कोई कसावट करेगा या फिर या कारोबारी मनमानी करते हुए जिले मे भय का सबब बनता रहेगा …..? आओ पता लगाएं वह कौन कारोबारी है …..?

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ11 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ11 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ11 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर13 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ15 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!